जानें नाक से अगर खून आए तो क्‍या करना चाहिए!

गर्मियों के मौसम में नाक में खुश्‍की (dryness) हो जाती है, सूखी परत जमने लगती है, सामान्‍यत: बच्‍चे और कई बार बड़े नाक में उंगली डालने लगते हैं। जिस वजह से नाक में से खून आने लगता है साथ ही ब्‍लड प्रेशर हाई होने से बुजुर्गों की नाक से खून आ जाता है।

नाक से खून आए तो यह कीजिए

बैठ जाएं और ध्‍यान रखिए कि सिर ऊंचा हो, ताकि रक्‍त वापस नाक में न जाए। दोनों नथुनों को कुद मिनट तक दबा लेना चाहिए।
नाक, गालों और सिर पा बर्फ घिसना चाहिए और ठंडा पानी डालना चाहिए।
कॉटन के रुमाल या टिशु पेपर को नाक पर रखिए ताकि वह रक्‍त को सोख ले।

इन दो तरह से कर सकते हैं बचाव

1 गर्मियों के मौसम में अकसर नाक में खुश्‍की और खुजली की परेशानियां बढ़ जाती है। ऐसे में खुश्‍की और खुजली से बचाने के लिए नाक में पेट्रोलियम जैली, वैसलीन, ग्लिसरीन, लिक्विड पेरासीन नाक के अंदर के आगे के भाग में लगा लेना चाहिए।

2 तेज धूप या गर्मी की वजह से ही नाक में खुश्‍की ज्‍यादा होती है, इसलिए गर्मी से बचाव के लिए खाली पेट घर से न निकलना, कपड़े से सिर को ढक्‍कर निकलना, पर्याप्‍त मात्रा पानी और लिक्विड लेना चाहिए। इससे आपकी सेहत भी सही रहेगी।

ध्‍यान रखिए नाक से ब्‍लड आने पर कई बार पीडि़त को बिस्‍तर पर लेटा दिया जाता है, ऐसा बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए। इससे नाक का ब्‍लड श्‍वास नली में जाने का खतरा होता है। साथ ही नाक को रगड़ना भी नहीं चाहिए।


for English Search: Naak Se Khoon Ka Ilaj, Stop Bleeding from Nose First Aid in Hindi, Blood From Nose Causes Home Remedies Treatment in Hindi for Kids and Adults First Aid Tips in Hindi




Related...



Leave a Reply