त्‍वचा भी निखार सकता है सलाद का सेवन।

Salad Benefits for Skin Salad Khane Ke Fayde in Hindi

सौंदर्य प्रसाधनों से ज्‍यादा डाइट पर ध्‍यान देकर बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के हम त्‍वचा की रंगत निखार सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में सलाद में इस्‍तेमाल की जाने वाली चीजें एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हाने के साथ ही कई तरह के विटामिन का भी स्‍त्रोत होती हैं।

गाजर:-

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर गाजर का सेवन करने से त्‍वचा की रंगत बढ़ने के साथ ही झुर्रियों से भी निजात मिलती है। इसमें बीटा कैरोटीन की अधिक मात्रा होती है जिससे विटामिन ए मिलता है। सलाद के अलावा एक ग्‍लास गाजर का रस रोजाना पीएं।

चुकंदर:-

आइरन का स्‍त्रोत चुकंदर हीमोग्‍लोबिन तो बढ़ता ही है, साथ ही स्किन भी अच्‍छी होती है। चुकंदर का रस पीने या सलाद में सेवन करने के अलावा इसका लेप चेहरे पर भी लगा सकते है। इससे चेहरे पर गुलाबी रंगत आती है।

अंकुरित चना:-

विटामिन ई से भरपूर अंकुरित चना और मूंग खाने से चेहरे की झुर्रिया खत्‍म होती हैं। नियमित तौर पर इसे खाने से पेट से लेकर त्‍वचा और ह्दय की कई बीमारियां भी पास नहीं आती और स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है।

टमाटर:-

इसमें एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपिन काफी मात्रा में होता है। यह एंटी एजिंग और सनस्‍क्रीन की तरह भी काम करता है। इसका जूस चेहरे पर भी लगा सकते है।

एवाकाडो (Avocado):-

प्रोटीन से भरपूर एवोकाडो रूखी त्‍वचा वालों के लिए काफी फायदेमंद है। इससे त्‍वचा संबंधी बीमारियां दूर रहती है।

नींबू:-

नींबू में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है जो कोलेजन के निर्माण में सहायक है। इससे चेहरे के दाग धब्‍बे मिटते है।


English Summery:Jane Twacha Bhi Nikhar Sakta Hai Salad Ka Sewan, Twacha Nikharne Ke Upay, Salad Khane Ke Fayde in Hindi, Salad Benefits for Enhanced Skin in Hindi Language, Skin Care Tips in Hindi

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!