हार्ट केयर~ आदतों को बदलकर दिल को करें मजबूत!!

पिछले कुछ सालों से हृदय से संबंधित चिकित्‍सा सेवाओं में विकास के बावजूद हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्‍या में इजाफा हुआ है। इसका सबसे बड़ा कारण रहा है ‘हार्ट अटैक’ के शुरूआती लक्षणों को नजर अंदाज करना। कुछ खास आदतों को बदलकर आप भी दिल की बीमारी से दूर रह सकते हैं।

आज के तनाव ग्रस्‍त जीवन में हृदयरोग का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। हृदय को स्‍वस्‍थ रखने के लिए व्‍यायाम करना जितना जरूरी होता है उतना ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक खाना भी जरूरी होता है।



हृदय को स्‍वस्‍थ रखने के कुछ उपाय:-

तनाव को रखें दूर:-
मानसिक तनाव हार्ट अटैक की संभावना को कई गुना बढ़ा देता है। तनाव लेने से बचें और खुद को हमेशा खुश और ऊर्जावन बनाए रखें। तनाव देने वाली बातों और लोगो से दूरी बनाए रखें, यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है।

संतुलित हैल्‍दी डाइट:-
हेल्‍दी डाइट या स्‍वस्‍थ खानपान, आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने के साथ-साथ दिल के दौरे की संभावना को कम करता है। बस आको कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा कम करनी होगी। आप चाहें तो डेयरी उत्‍पादों से तैयार कोलेस्‍ट्रॉल युक्‍त चीजों के बजाय ऑर्गेनिक उत्‍पादों को ले सकते हैं। इसके अलावा अत्‍याधिक शर्करा और प्रोसेस्‍ड फूड, जो बाजार में रेडिमेड उपलब्‍ध होते हैं, उनसे दूरी बनाए रखें। हरी सब्जियों, फलों और सलाद को अपने भोजन में ज्‍यादा से ज्‍यादा शामिल करें और अधिक तेल और मसालेदार भोजन को कम कर दें।

धूम्रपान से दूर रहें:-
धूम्रपान का सेवन करने की आदत है, तो इसके बिल्‍कुल त्‍याग दें। यह फेफड़ों और दिल को बुरी तरह प्रभावित करता है, साथ ही अल्‍कोहल के साथ धूम्रपान आपके लिए बेहद घातक साबित हो सकता है।

नशे से रहें पूरी तरह दूर:-
अगर आप अल्‍कोहल का सेवन करने के आदी हैं तो अपने दिल की खातिर आपको अल्‍कोहल से दूरी बनानी होगी। इस बात का ख्‍याल रखें कि अल्‍कोहल का सेवन आपको मौत की ओर ले जाता है।

थोड़ी मेहनत भी जरूरी:-
फिजिकल वर्कआउट वसा के स्‍तर को कम करने के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा नियमित एक्‍सरसाइज आपको फिट रखने में भी मदद करेगी। हर दिन कम से कम 45 मिनट पैदल जरूर चलें या फिर साइकल चलाएं। इसके अलावा प्रतिदिन 1 घंटे का समय एक्‍सरसाइज करने के लिए जरूर निकालें, ताकि वसा का जमाव न हो पाए और हृदय के साथ शरीर के अन्‍य अंग भी स्‍वस्‍थ रहें।


How to Care Heart in Hindi, Heart Care Tips in Hindi, Dil Ka Khayal Aise Karein, By changing habits Make heart strong Health Tips in Hindi





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!