स्किन प्रॉब्‍लम में कारगर हैं ये घरेलू नुस्‍खे!!

किसी भी मौसम में त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं होना सामान्‍य बात है लेकिन इनसे घबराए नहीं। कुछ घरेलू और आसान उपाय अपनाकर इन्‍हें दूर किया जा सकता है।

त्‍वचा पर मूली के पत्‍तों का रस लगाने से किसी भी प्रकार की स्किन प्रॉब्‍लम में राहत मिलती है।

त्‍वचा पर मौजूद घाव को ठीक करने के लिए नीम के पत्‍तों का रस निकाल कर प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं। फिर उस पर पट्टी बांध लेने से घाव मिट जाते हैं। ध्‍यान रखें कि पट्टी को समय-समय पर बदलते रहें।

त्‍वचा रोग में सेब के रस को लगाने से उसमें राहत मिलती है। प्रतिदिन एक या दो सेब खाने से चर्म रोग दूर हो जाते हैं। त्‍वचा का तैलीयपन दूर करने के लिए एक सेब को अच्‍छी तरह से पीस कर उसका लेप पूरे चेहरे पर लगा कर दस मिनट के बाद चेहरे को हल्‍के गुनगुने पानी से धो लेने पर ‘तैलीय त्‍वचा’ की परेशानी से मुक्ति मिलती है।

सूखी त्‍वचा की शिकायत रहती हो तो सरसों के तेल में हल्‍दी मिलाकर त्‍वचा पर हल्‍की मालिश किया करें इससे त्‍वचा का सूखापन दूर हो जाता है।

हल्‍दी को पीस कर तिल के तेल में मिलाकर उससे शरीर पर मालिश करने से चर्म रोग जड़ से खत्‍म होते हैं।

चेहरे के काले दाग-धब्‍बे दूर करने के लिए हल्‍दी की गांठों को पानी में घिसें। इससे तैयार लेप को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्‍बे दूर हो जाते हैं।


Homemade Treatment for Skin Problems in Hindi, Home Remedies for Skin Problems in Hindi, Skin Problems Tips in Hindi, Skin Care Tips in Hindi at Home

One thought on “स्किन प्रॉब्‍लम में कारगर हैं ये घरेलू नुस्‍खे!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!