पोषक तत्वों का भंडार है मूंग की दाल!

प्रोटीन की पूर्ति के लिये दाल खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन जब बात प्रोटीन के अलावा विटामिंस की हो तो मूंग की दाल एक बेहतर विकल्‍प है। इसमें ए, बी, सी, ई, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर अंकुरित मूंग की दाल खाएं तो शरीर में कुल 30 कैलोरी और एक ग्राम फैट ही पहुंचता है। इससे तैयार स्‍प्राउट (Sprout अंकुरित) खाने से मैग्‍नीशियम, विटामिन-सी, फायबर समेत विटामिन-बी 6 और प्रोटीन मिलता है।

जानिए इसकी खासियतों के बारे में…



हरी मूंग की दाल के स्‍प्राउट (Sprout अंकुरित) में खास तत्‍व पाए जाते हैं जो गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। कैंसर के रोगी को भी इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटीईफ्लेमेट्री तत्‍व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

मूंग की दाल से तैयार स्‍प्राडट (Sprout अंकुरित) शरीर से पिषैले तत्‍व को बाहर निकालने का काम करते है। जिससे खासकर मौसमी रोग नहीं होते।

इसके स्‍प्राउट (Sprout अंकुरित) में ग्‍लूकोज का स्‍तर काफी कम होता है इस कारण इसे मदुमेह रोगी भी खा सकते हैं। उनके लिए भी फायदेमंद है।

इसके बेहतर बेनिफिट के लिए रोजाना सुबह इसे एक कटोरी ले सकते हैं। इसके लिए सुबह एक कटोरी मूंग की इाल को भिगो दें और अगली सुबह इसे धोकर खाएं। इसमें नींबू का रस और काला नमक भी मिला सकते हैं। इससे पेट से जुडे रोगों से राहत मिलेगी।


for search purpose: Moong Ki Daal Ke Fayde in Hindi, Moong Dal Sprouts Benefits in Hindi, Moong Dal Health Benefits in Hindi, Health Benefits of Sprouts in Hindi, Ankurit Anaj Ke Labh in Hindi





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!