चावल का पानी बालों को झड़ना रोकेगा स्किन बनाएगा मुलायम

बालों की हर समस्‍या दूर करने के लिए चावल का पानी फायदेमंद है। जो लोग बालों के झड़ने या डैंड्रफ से परेशान हैं, वे इस पानी का इस्‍तेमाल करें तो लाभ होता है।

बालों के लिए फायदे:-

» पोषक तत्‍वों से भरपूर।
चावल के पानी में मौजूद अमीनों एसिड से हेयर फॉल की समस्‍या दूर होती है। इस पानी में विटामिन-बी, सी और ई मौजूद है, जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप बाल धोने के बाद चावल के पानी से एक बार फिर बालों को धो लें इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

» दो मुंहे बाल होंगे कम।
इस मौसम में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में आपके बालों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है। जो चावल के पानी में मौजूद रहता है। इससे दो मुंहे बालो की प्रॉब्‍लम भी दूर होती है।

» शाइनिंग बढ़ाता है।
बालों को चमहदार बनाने के लिए आप चावल के पानी का हेयर मास्‍क इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसे बालों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। बालों की डैंड्रफ दूर करने में भी यह मास्‍क फायदेमंद है।

ऐसे होंगे बाल मजबूत!
चावल के पानी में सैपोनिन होता है, जो बालों को साफ करने के काम आता है। आप चाहें तो इसमें आंवला, ग्रीन टी, नींबू या शिकाकाई मिला सकते हैं। इससे बाल घने और मजबूत होते है।

स्किन के लिए फायदें।

» टोनिंग के लिए बेस्‍ट।
चावल के पानी को लें और कॉटन बॉल्‍स की मदद से इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे स्किन की क्‍लीनिंग और टोनिंग होती है। सर्दी के मौसम में होने वाली ड्रायनेस को दूर करने में भी यह पानी मदद करता है।

» पाएं ग्‍लोइंग स्‍किन
इस पानी में कई ऐसे विटामिन्‍स और मिनरल्‍स मौजूद होते हैं, जो हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद फेरूलिक एसिड और ऐलेन्‍टोइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी इफेक्‍ट होते हैं जिससे स्किन का ग्‍लो बढ़ता है।

» बढ़ता है गोरापन
हाइपरपिगमेंटेशन, बढ़ती उम्र या धूप की वजह से होने वाले दाग-धब्‍बे या गोरी रंगत पाने के लिए चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं। ये स्किन पोर्स को कम कर आपके चेहरे पर कसाव लाने का काम करता है। रिंकल्‍स से बचाने में यह मददगार है।

ऐसे बनाएं बॉडी स्‍क्रब!
उबले हुए चावल को मैश कर लें। इसमें 2-3 चम्‍मच ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल, 2 चम्‍मच नींबू का रस मिला लें। इसे बॉडी स्‍क्रब की तरह यूज कर पा सकते हैं। गोरी और बेदाग त्‍वचा।


Read Hair Care Tips in Hindi, chawal ka pani for hair in hindi, rice water for hair in hindi, rice water benefits for skin in hindi, chawal ka pani for skin in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!