बच्‍चों को सुलाने के घरेलु उपाय!!

Baccho Ko Sulane Ka Tarika Baby Sleeping Tips in Hindi

अगर आपका बच्‍चा 6 महीने का हो चुका है और अच्‍छी तरह नहीं सो पाता,
तो आप ये उपाय आजमा सकती हैं:-

क्‍या आपका लख्‍तेजिगर रात भर चैन से सो नहीं पाता और इस वजह से आप परेशान हैं? छोटे बच्‍चे को रात को ठीक से नींद न आए तो मां भी स्‍ट्रेस की शिकार हो जाती है। बालरोग विशेषज्ञ बताते हैं कि रात को लंबी नींद लेने की आदत शिशुओं में 6 महीने बाद ही आती है। अगर आपका बच्‍चा 6 महीने का हो चुका है और फिर भी अच्‍छी तरह नहीं सो पता, तो आप ये उपाय आजमा सकती है

बैडटाइम फिक्‍स करें!
बच्‍चे के सोने का एक समय निर्धारित कर दें। रोज थपकी देकर एक खास वक्‍त पर उसे बिस्‍तर पर लिटा दें। धीरे-धीरे उसी समय उसे नींद आने लगेगी। हमारी जैविक घड़ी बार-बार कुछ करने से उसकी अभ्‍यस्‍त हो जाती है। रात को वह उठ भी जाए तो उससे जोर से बात न करें और फुसफुसाकर बोलें, इससे उसे भी शांत रहने का संकेत मिलेगा। ये आदतें धीरे-धीरे बच्‍चे की आदत में शुमार हो जाएगी।

रोशनी मद्धिम हो!
तेज रोशनी में बच्‍चों को नींद नहीं आती है। इसलिए बेह तर होगा कि रात को बेडरूम में हल्‍की रोशनी वाला बल्‍ब ही जलाएं। जब आप रात को खिड़कियों के परदे खींच देंगी और ट्यूबलाइट बंद करके हल्‍की रोशनी वाला बल्‍ब जलाएंगी तो इससे बच्‍चे को भी लगेगा कि अब सोने का टाइम हो गया है। धीरे-धीरे यही उसकी आदत बन जाएगी। अगर वह रात को जग भी जाए, तो लाइट न जलाएं, उसे डिम लाइट में ही थपकी देकर, दुलार कर सुला दें।

मालिश करें!
गर्मी के दिनों में बच्‍चे को भी सुकून चाहिए होता है। शाम को उसे हल्‍के गुनगुने पानी से नहला दें और हल्‍की-हल्‍की मालिश करके बेबी पाउडर लगाएं। इससे उसका शरीर रिलैक्‍स मोड में आ जाएगा। बिस्‍तर पर चादर साफ रखें। माकूल माहौल मिलने पर उसे अच्‍छी नींद आएंगी।

सोने से पहले खिलाएं!
बच्‍चे का सोने का वक्‍त हो उससे एक घंटे पहले उसे कुछ खिलाएं। अगर बच्‍चा ठोस आहार लेने लगा है तो उसे दलिया, रइस, प्‍यूरी आदि खिला दें। भूख से नींद कम आती है। बच्‍चे का पेट भरा होगा तो उसे नींद अच्‍छी आएगी। इससे वह रात को बार-बार उठेगा भी नहीं।


for search: Read बच्‍चों को सुलाने के घरेलु उपाय Baby Sleeping Tips in Hindi, Newborn Babies Sleeping Tips, Baccho Ko Sulane Ka Tarika, Baby Healthy Sleeping Tips Through Night

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!