Wednesday, September 26
Home>>Health Care>>यह कारगर तरीका कमर दर्द से छुटकारा दिलाएगा!
Back Pain Kamar Dard Ke Gharelu Upay in Hindi
Health Care

यह कारगर तरीका कमर दर्द से छुटकारा दिलाएगा!

कमरदर्द से बहुत सारे लोग इस परेशानी से गुजर रहे हैं। आज का युग कम्‍प्‍यूटर का युग है। सारा दिन कम्‍प्‍यूटर पर बैठे बैठे काम या भारी भरकम काम करने से कमर दर्द की समस्या होती हैं। हैरानी की बात तो यह है कि अब कमर दर्द की समस्या बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को अपनी चपेट में ले रही है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग घरेलू तरीके, स्प्रे और डॉक्टरी मदद लेते हैं। अगर दर्द हल्का हो तो इंसान चल-फिर सकता है लेकिन कई बार यह दर्द इतना परेशान करता है कि चलना-फिरना, उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है।

अगर आप भी किसी एेसी ही समस्या से गुजर रहे हैं तो आप कमरदर्द के इन रामबाण योगिक को अजमाएं, इससे आपको कमर दर्द से राहत मिलेगी। आप रोजाना कुछ देर मार्जारी आसन करें, आपको इस दर्द से जल्द ही मुक्ति मिल जाएगी।

Marjorie Aasan Back Pain Exercises Tips in Hindi
Marjorie Aasan ~ Back Pain Exercises

मार्जारी आसन विधि:- इस आसन को करने के लिए दोनों घुटनों और दोनों हाथों को जमीन पर रखकर झुककर खड़ी हो जाएं। हाथों को जमीन पर बिलकुल सीधा रखें। ध्यान रखें कि हाथ कंधों की सीध में हों और हथेली फर्श पर इस तरह टिकाएं कि उंगलियां आगे की तरफ फैली हों। हाथों को घुटनों की सीध में रखें, बांहें और जांघें भी फर्श से एक सीध में होनी चाहिए। घुटनों को एक-दूसरे से सटाकर भी रख सकती हैं और चाहें तो थोड़ी दूर भी।

यह इस आसान की पहली अवस्था है। इसके बाद रीढ़ को ऊपर की तरफ खींचते हुए सांस अंदर अंदरकी ओर खींचे। इसे इस स्थिति तक लाएं कि पीठ अवतल अवस्था में पूरी तरह ऊपर खिंची हुई दिखे। सांस अंदर की ओर तब तक खींचती रहें जब तक कि पेट हवा से पूरी तरह भर न जाए। इस दौरान सिर का ऊपर उठाए रखें।

इसी तरह सांस को 3 सेकंड तक भीतर रोक कर रखें। इसके बाद पीठ को बीच से ऊपर उठाकर सिर नीचे झुकाएं। अपनी दृष्टि नाभि पर टिकाएं। सांस धीरे-धीरे बाहर छोड़ें और पेट को पूरी तरह खाली कर दें और नितंबों को भी भीतर की तरफ खींचें। सांस को फिर 3 सेकंड तक रोकें और सामान्य दशा में वापस आ जाएं। इस तरह इस आसन का एक चक्र पूरा होता है।

लाभ:- यह आसन कमरदर्द में बहुत लाभदायक है।


English Summery:- Back Pain Home Remedies in Hindi, Kamar Dard Ke Gharelu Upay in Hindi, Exercises and Treatment for Backache, Back Pain, Kamar Dard in Hindi Health Care Tips



Leave a Reply

error: Content is protected !!