इम्‍युनिटी को बढ़ाते हैं ये हैल्‍दी ड्रिंक्‍स!

कोरोना से बचाव के लिए लोग तरह-तरह की चीजें खा रहे हैं। ऐसे में भी कुछ हैल्‍दी ड्रिंक्‍स हैं, जिन्‍हें पीने से भी इम्‍युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

गाजर-अदरक का जूस।

इनमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्‍स भी पाए जाते हैं। इन दोनों को एक साथ मिलाकर जूस पीने से इम्‍युनिटी बढ़ती है। इसको बनाने में कोई परेशानी नहीं होती है। आधा किग्रा गाजर में करीब दो इंच का टुकड़ा अदरक का मिलाकर जूस निकाल सकते हैं। स्‍वाद के लिए सेंधा नमक मिलाएं।

टमाटर का जूस।

इसमें भरपूर मात्रा में फोलेट, विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेट्स होते हैं। यह कई प्रकार के संक्रमण से बचाव के साथ इम्‍युनिटी को भी बढ़ाता है। इसके लिए ताजे टमाटर का ही जूस बनाएं। जरूरत हो तो एक चुटकी नमक मिला सकते हैं।

खरबूज-पुदीना का जूस।

विटामिन ए से भरपूर खरबूज के साथ पुदीना का जूस न केवल जन्‍दी बन जाता है बल्कि इसको नियमित पीने से शरीर की इम्‍युनिटी बढ़ती है। कई बीमारियों से बचाव भी होगा।

हल्‍दी-कालीमिर्च का काढ़ा।

हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट, करक्‍यूमिन आदि होता है जो एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल होता है। हल्‍दी चाय बनाकर उसमें एक चुटकी कालीमिर्च मिला सकते हैं। शहद मिलाने से यह पहले से अधिक कारगर हो जाती है।


Immunity Badhane Ke Upay in Hindi, Read Juice For Immunity Boost in Hindi, Coronavirus Increase immunity in Hindi, Immune System Improvement Hindi Health Care Tips, healthy drinks for your immune system



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *