Monday, December 17
Home>>Health Care>>शरीर में होने लगे जब कैल्शियम की कमी!!
Everything You Need to Know About Calcium in Hindi
Health Care

शरीर में होने लगे जब कैल्शियम की कमी!!

शरीर में कैल्शियम की कमी होने का सबसे ज्‍यादा असर हड्डियों व मांसपेशियों पर पड़ता है। यही नहीं पर्याप्‍त कैल्शियम नहीं मिलने से दिल की कमजोरी, हार्मोन्‍स का गड़बड़ होना, रक्‍त के थक्‍के नहीं जमना व महिलाओं में मासिक धर्म संबंधी परेशानियां होने लगती है। इसी कमी को कुछ इस तरह पूरा किया जा सकता है।

इनका करें सेवन:-

कैल्शियम के प्रमुख स्‍त्रोत में दूध, पनीर, दही और अंडे शामिल है। फल और सब्जियों में पर्याप्‍त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम से भरपूर फलों में अमरूद, सीताफल, अनार, नाशपाती, अंगूर, केला, खरबूजा, जामुन, आम, संतरा, अनानास, पपीता, लीची, सेब और शहतूत (White mulberry) शामिल हैं। साब्जियों में चुकंदर, नींबू, पालक, बधुआ, बैगन, गाजर, भिंडी, टमाटर, पुदीना, हरा धनिया, करेला, ककड़ी और पत्‍तागोभी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। साथ ही बादाम, पिस्‍ता, मुनक्‍का, खजूर आदि सूखे मेवे व मूंगा, मैठ जैसी दालें और गेहूं, बाजरा व रागी (Finger millet) जैसे अनाजों में शामिल कर कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती है।

लेते रहें प्राकृतिक चीजें:-

बाजार में इन दिनों युवा प्राकृतिक खानपान की चीजों के अलावा कैल्शियम सप्‍लीमेंट जैसे टेबलेट, पाउडर व एनर्जी ड्रिंक से भी पूर्ति करते है हालांकि इनका सेवन भी चिकित्‍सकीय परामर्श से किया जा सकता है लेकिन प्राकृतिक चीजों से बेहतर कुछ भी नहीं है।

ड्राय फ्रूट्स भी हैं विकल्‍प:-

खानपान में ड्रायफ्रूटस का सेवन कैल्शियम को तेजी से बढ़ाने में मददगार साबित होता है। कई शोधों में यह पाया गया है कि बादाम, किशमिश, काजू, पिस्‍ता यदि एक मुट्ठी प्रतिदिन खाई जाए तो कुछ ही दिनों में इसका असर देखने को मिल जाएगा।

ये हैं साइड इफेक्‍ट:-

कैल्शियमयुक्‍त चीजों को आहार में नहीं लेने से बच्‍चों, महिलाओं और बुजुर्गो में कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं। मसलन महिलाओं में अधिक माहवारी, शिशुओं में स्‍तनपान का अभव इस तत्‍व की कमी का करण बनता है। ऐसे में व्‍यक्ति को मांसपेशियों में अकड़न व दर्द, कमजोर हड्डियां, दांत, नाखून, जोड़ों में दर्द, जल्‍दी थकावट महसूस होना, बालों का झड़ना व टूटना, झुकी हुइ कमर, नींद न आना और तनाव जैसी परेशनियां होने लगती है। बेहतर खानपान ही इसका श्रेष्‍ठ इलाज है।


Everything You Need to Know About Calcium, Things to Know About Calcium, Calcium Source Food in Hindi, Calcium Ke Fayde / Benefits in Hindi, How do you get enough calcium?



Leave a Reply

error: Content is protected !!