जानें शरीर में कैसे बढ़ेगा खून का स्‍तर!!

स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के शरीर में लोहे की मात्रा वजन के अनुसार 3-5 ग्राम होनी चाहिए। लेकिन जब शरीर में यह मात्रा कम हो जाती है तो व्‍यक्ति में हीमोग्‍लोबिन बनना कम हो जाता है जो खून की कमी दर्शाता है। मेडिकली इसे एनीमिया (Anemia) कहते हैं। इससे शरीर में ऊर्जा की कमी होने के साथ विभिन्‍न अंगो में ऑक्‍सीजन पर्याप्‍त मात्रा में नहीं पहुंचती। चक्‍कर आने के साथ कमजोरी महसूस होती है।

जानें एनीमिया के कारण, लक्षण व आयुर्वेदिक नुस्‍खों के बारे में जिनसे इस तत्‍व की कमी को पूरा किया जा सकता है।

घरेलू उपाय (Home remedies)

चुकन्‍दर (Common beet) में फोलिक एसिड और सेब में लौह तत्‍व भरपूर पाए जाते हैं। यह दोनों ही खून की कमी को दूर करते हैं। इसके लिए एक-एक कप चुकंदर और सेब के रस में दो चम्‍मच शहद का रस मिलाकर दिन में दो बार पीएं। रक्‍त की पूर्ति होगी।

एक चम्‍मच तिल (Sesame) को दो घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद पानी को छानकर तिल को पीसकर पेस्‍ट बना लें। इसमें एक चममच शहद मिलाकर दिन में दो बार लेने से फायदा होगा।

पालक (Spinach) में भरपूर मात्रा में लौह, फॉलिक एसिड और विटामिन-बी12 पाया जाता है। खून की कमी दूर करने में यह सबसे पौष्टिक सब्‍जी है इसके लिए पालक का सूप बनाकर या पालक को सब्‍जी के रूप में खाया जा सकता है।

अनार (Pomegranate) में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और कैल्शियम होता है। यह शरीर में हीमोग्‍लोबिन तेजी से बढ़ा कर रक्‍तसंचार बेहतर करता है। एनीमिया होने पर खाली पेट आधी कटोरी अनार के दाने खाएं।

खजूर (Date palm) आयरन का बेहतरीन स्‍त्रोत है। दो खजूर एक गिलास दूध में रात को भिगोएं। सुबह इन्‍हें खाली पेट चबाकर खाएं और बचा हुआ दूध भी पी लें।

किशमिश (Raisin) में आयरन, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम जैसे तत्‍व होते हैं। यह एनीमिया के लिए अच्‍छा है, इसके लिए रात को एक कप पानी में 10-15 किशमिश भिगो दें। सुबह इनमें शहद मिलाकर खाएं और बचा हुआ पानी पी लें। खून बढ़ेगा।

इतनी होती जरूरत!
खून की कमी पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में ज्‍यादा होती है। लौह, विटामिन-बी12 और फॉलिक एसिड की कमी एनीमिया का मुख्‍य कारण है। इस वजह से शरीर में थकान, कमजोरी, त्‍वचा में पीलापन, लगातार सिर में दर्द रहना आदि लक्षण महसूस होते हैं।


English: How to Increase Blood Level in Human Body Naturally by Home Remedies in Hindi, Khoon Badhane Ke Gharelu Upay, Fruits Health Care Tips in Hindi, Anemia Symptoms and Treatment




Related...



Leave a Reply