वजन खूब कम करेंगे ये छोटे टिप्‍स!!

मोटापा आज एक ऐसी समस्‍या बन गई है, जो तेजी से बढ़ रही है। इसके पीछे कारण मुख्‍य कारण हमारी जीवनशैली में आया परिवर्तन है। आज हम जिस लाइफ स्‍टाईल को फॉलो कर रहें है उसमें आरामतलबता बढ़ती जा रही है। इस तरह हम दिनभर में जो भी कैलोरी लेते हैं, वह बर्न होने के बजाय शरीर में एकत्रित होती जा रही है। इसी लाइफस्‍टाइल की वजह से धीरे-धीरे मोटापे जैसे समस्‍या बढ़ती जा रही है। यदि हम समय रहते बवेयर नहीं हुए तो मोटापा और उससे जुड़े रोगों की चपेट में आ जाएंगे। इसलिए मोटापे को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। इसके लिए हमें सबसे पहले दैनिक जीवन में कुछ खास आदतों की अपनाने की जरूरत है।

मोटापे के कारण डायबिटीज और दिल की बीमारियों की आशंका कई गुना बढ़ जाती है!!

आइए जानते हैं ऐसी कुछ आदतों के बारे में…

फिजिकल एक्टिविटी

मोटापा को कम करने के लिए नियमित शारीरिक कसरत करना भी जरूरी है क्‍योंकि कसरत से शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी कम होती है। ज्‍यादा से ज्‍यादा फिजिकल एक्टिविटी पर ध्‍यान देना चाहिए।

खुद के साथ्‍ा न करें सख्‍ती

मोटापा कम रकने के चक्‍कर में आप खुद के साथ इतना भी सख्‍ती से पेश न आए कि आप हार्ड एक्‍सरसाइज और डाइटिंग प्‍लान को फालो करना शुरू कर दें। अपने शरीर पर जरूरत से ज्‍यादा लोड न डालें।

फूड्स को कहें ‘नो’

आपका पेट भरा हो और सामने कोई आपकी पंसद की स्‍वादिष्‍ट चीज आए तो खुद पर कंट्रोल रखें और प्‍लेट को वापस करने की आदत बनाएं, यानी जब आपको भूख महसूस हो, तभी खाएं। इससे बिना जरूरत के खाने की आदत से बचेंगे। मोटे लोगों में ओवर इंटिंग की आदत पतले लोगों की तुलना में जयादा घातक होती है। यदि पेट भरा हुआ है और आप फिर भी कुछ न कुछ खाते रहते हैं तो इससे बॉडी में बुरी वसा का जमाव होता है।

हेल्‍दी प्रोडक्‍ट लें

जब भी आप स्‍टोर्स में जाएं तो यह आदत बना लें कि अनहेल्‍दी प्रोडक्‍ट्स को अपने बैग में नहीं रखना है। जंक फूड्स, डिब्‍बाबंद फूड्स में फैट और शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है, जो बॉडी में बेउ कॉलेस्‍ट्राल को बढ़ाते हैं।

रिकॉर्ड रखे

यदि आप हेल्‍थ को लेकर सजग होना चाहते है तो एक डायरी मेंटेन करें। इसमें आप जीवनशैली से जुड़ी सभी तरह की आदतों को नोट करें। रोजाना डाइट प्‍लान बनाएं। इससे आपमें हेल्‍दी हेबिट्स डवलप होंगी।


Motapa Kam Karne Ke Upay in Hindi, Fat Loss Tips in Hindi, These small tips will reduce weight, wajan kam kaise kare in hindi

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!