ये पांच एक्‍सरसाइज पेट का फैट हटाने में रहती है मददगार!

5 Best Exercise For Weight Loss in Hindi at Home
5 Best Exercise For Weight Loss in Hindi at Home

अधिक व्‍यस्‍तता और फिजिकल एक्टिविटी की कमी से पेट का बाहर निकलना सामान्‍य बात हो गई है। इसे विसरल फैट कहते हैं। यह न केवल शरीर को बेडौल करता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों का कारण भी है। जानते हैं कुछ व्‍यायाम के बारे में जिन्‍हें नियमित करने से पेट अंदर हो सकता है। इन्‍हें एक्‍सपर्ट की सलाह से ही करें।

1) डेड बग
यह व्‍यायाम पेट अंदर करने के लिए साथ कोर डेवलप के लिए किया जाता है। लोअर बैक को भी मजबूत बनाता है। इसके रोजाना 3 सेट कर सकते हैं। इसमें सांस पर ध्‍यान रखना चाहिए। एक्‍सरसाज शुरू करते समय ध्‍यान केंद्रित करें। इस दौरान पेट अंदर की ओर खीजें। बीपी और हार्ट के रोगी हैं तो ज्‍यादा देर तक सिर न उठाए।



2) प्‍लैंक
एल्‍बो प्‍लैंक से पेट तेजी से अंदर हो जाता है। लोगों में भ्रम है कि जितनी अधिक देर तक रोकते हैं तो फायदा ज्‍यादा होता है। एसा न करें। एक बार में 30-50 सेकंड तक ही करें। पोजिशन का ध्‍यान रखें। बॉडी स्‍ट्रेट रहे। जमीन की ओर देखना होता है। शेल्‍डर रिलेक्‍स और चेस्‍ट आउट रखें। जिन्‍हें बैक इंजरी और पेट की समस्‍या है वे धीरे-धीरे शुरू करें।

3) रशियन ट्विस्‍ट
यह रोटेशन मूवमेंट एक्‍सरसाइज है। इससे पेट का फैट तेजी से बर्न होता है। कमर की तरु की चर्बी भी बर्न होती है। रीढ़ पर भी असर आता है इसलिए जोर से न करें। इसके 20-30 रैप्‍स करें। हर सेट के बीच 20-25 सेकंड आ अंतर रखें। गर्दन का मूवमेंट कम रखें। हर्निया व सर्जरी के रोगी न करें। सीजेरियन डिलीवरी हुई है तो 6 माह बाद ही इसे करें।

4) बर्ड डॉग
इसको हर उम्र के लोग कर सकते है। यह सीधे पेट के मसल्‍स पर असर करती है जिससे पेट अंदर जाता है। इसमें एक पैर और हाथ एकसाथ उठाना होता है। इसे 30 रैप्‍स कर सकते है। इसमें जमीन की ओर देखना रहता है इसमें ध्‍सयान केंद्रित रखने की जरूरत पड़ती है। डिप्रेशन के रोगी कम समय ही करें। उन्‍हें लो फीन हो सकता है।

5) स्‍टैंडिंग वुडचॉप
इसको डंबल या फिर बिना वजन उठाएं भी कर सकते हैं। इसे 10-10 रैप्‍स 3-4 सेट में करें। अगर वजन कम करना है जो इसको शुरू में ही कर लें। इससे कोर एक्टिव होते है और फैट तेजी से बर्न होता है।

अजय सिंह
सेलिब्रेटी फिटनेस ट्रेनर, जयपुर


Search Keyword: 5 Best Exercise For Weight Loss in Hindi at Home, simple exercise for weight loss in hindi, vajan kam karne ki exercise in hindi





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!