दो मिनट में दूर करें दिल का खतरा!

आप काम करें या आराम, लगातार बैठे रहना आपके दिल की सेहत के लिए नुकसानदेह है। लेकिन इससे बचना आसान है… आजकल लोग दफ्तर में कामकाज के सिलसिले में लगातार बैठे रहते हैं या घर पर टीवी देखते हुए आराम करते हैं। निष्क्रिय जीवनशैली से असमय मौत का खतरा 28 से 59 प्रतिशत तक बढ़ जाता है, जो धूम्रपान या मोटापे से पैदा हुए खतरे के बराबर ही है। यदि काम के चलते आपको कुर्सी पर जमे रहना पड़ता है, तो आप ये तीन उपाय अपना सकते हैं।

1. सामान्‍य गति से साइकिल चलाएं

दफ्तर जाकर बैठना ही है, तो उसके पहले सुबह सामान्‍य शारीरिक गतिविधियां करें। कुल 10 लाख लोगों पर हुई 16 अलग-अलग स्‍टडीज के विश्‍लेषण का निष्‍कर्ष है कि हर दिन 60 से 75 मिनट तक सामान्‍य गतिविधियां पर्याप्‍त हैं। यहां सामान्‍य का मतलब आराम से टहलना नहीं है। सामान्‍य का तात्‍पर्य है 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तर से साइकिल चलाना या 5.5 किमी प्रति घंटे की गति से पैदल चलना।

2. हर घंटे दो मिनट चलें

अगर आपके पास समय की कमी है, जो आप हर घंटे अपनी कुर्सी से उठकर न्‍यूनतम दो मिनट टहल लें। इससे भी लगातार बैइे रहने के दुष्‍प्रभाव कम हो जाते हैं। भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ. श्रीनिवास बेध्दु का अध्‍ययन कहता है कि ऐसी हल्‍की-फुल्‍की गतिविधि से भी मौत का खतरा 33 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

3. पैरों को हिलाएं

आप बहुत ज्‍यादा व्‍यस्‍त हैं और अपनी कुर्सी से उठ भी नहीं सकते, तो पैरों को तेजी से हिलाएं और पंजों को थपथपाएं। आप ऐसा करते हुए अपना काम जारी रख सकते है और दिल पर जोखिम को कम भी कर सकते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्र‍काशित अध्‍ययन के मुताबिक, ऐसा करने पे पैरों के निचले हिस्‍से में रक्‍त प्रवाह बढ़ता है और लगातार बैठे रहने से पड़ने वाले नुकसान कम होते हैं।

बहरहाल, सबसे अच्‍छा उपाय प्रतिदिन की शारीरिक सक्रियता ही है। उसके साथ बाकी के दोनों उपास बोनस की तरह होंगे। बाकी के दोनों उपास खतरे को कम अवश्‍य करते हैं, परंतु ये नियमि शरीरिक गतिविधियों के विकल्‍प नहीं बन सकते।


English Search : Avoid Heart Problems Health Care Tips in Hindi, Cycle Chalane Ke Fayde, Get rid of the risk of heart in two minutes in Hindi, Health Benefits of Cycling in Hindi




Related...



Leave a Reply