Home>>Health Care>>बी अलर्ट – बदलते मौसम के साथ खुद भी ज़रा बदल जाएं!!
Health Care

बी अलर्ट – बदलते मौसम के साथ खुद भी ज़रा बदल जाएं!!

मौसम बदलते ही खांसी, सर्दी जुकाम और बुखार जैसी समस्‍या अक्‍सर सामने खड़ी हो जाती है। लेकिन अगर आप इस समस्‍या से बचना चाहते हैं, तो अपनी कुछ आदत बदल लें।

भरपूर लें विटामिन सी और जिंक
विटामिन सी और जिंक इम्‍यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि रोजाना अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल किया जाए जिससे पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी और जिंक मिले। विटामिन सी सर्दी और जुकाम रोकने में मददगार होता है। हालाकि 2000 मि.ग्रा. से ज्‍यादा विटामिन की मात्रा नहीं लेनी चाहिए यह किडनी को नुकसान पहुंचाने के साथ ही पेट संबंधित बीमारियां भी बढ़ाता है

ठंडे पानी से नहाएं
मौसम ठंडा हो या गर्म रोजाना ठंडे पानी से नहाना शरीर की उर्जा के लिए लाभकारी होता है। इससे रक्‍त संचार बढ़ता है और दर्द, माइग्रेन जैसी बीमारियों से काफी हद तक राहत भी मिलती है। हालाकि हार्ट पेशेंट्स को ठंडे पानी से नहाने से पहले डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए क्‍योकिं इससे अचानक रक्‍त चाप बढ़ जाता है।

अदरक का सेवन
गेस्‍ट्रोइंटेसटाइनल यानी पेट से संबंधित बीमारियों से दूरी बनाए रखने में अदरक मददगार होता है। यह पाचन के लिए न सिर्फ संबंधित स्‍त्राव को बढ़ाता है बल्कि आंतों की मसल्‍स को भी टोन करता है जो पाचन नली में भोजन को घूमने में सहायता करता है। चाय या खाने के माध्‍यम से इसे अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करना चाहिए।

एंटीऑक्सिडेंट लहसुन
इम्‍यूनिटी बढ़ाने और दर्द आदि से लड़ने में लहसुन कारगर होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभ्‍कारी होता है। किसी न किसी रूप में इसके रोजाना इस्‍तेमाल से कई छोटी-बड़ी बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ती है।

अच्‍छी तरह हाथ धोएं
डॉक्‍टर्स का मानना है कि अगर दिन भर में आप कम से कम सात बार हाथ नहीं धोते हैं, तो आप साफ-सफाई के पैमाने पर खरे नहीं हैं। दरअसल ज्‍यादातर कीटाणु हमारे हाथ के जरिए ही शरीर में प्रवेश करते हैं। गंदे हाथ से कुछ खाने-पीने पर या मुंह या नाक छूने पर संक्रमण की आशंका दोगुनी हो जाती है। यही वजह है कि बार-बार अच्‍छी तरह से हाथ धाने पर आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते है और पूरी तरह स्‍वस्‍थ रहते हैं।


Badalte Mausam Ke Sath Khud Bhi Jara Badal Jaye, Seasons Change Home Health Care Tips in Hindi, Changing Season Health Care Tips in Hindi



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!