कसरत करें, गलतियां नहीं!

व्‍यायाम के दौरान व बाद की छोटी ग़लतियां भी अनजाने में संग्रमण व अन्‍य शारीरिक समस्‍याओं की आशंका बढ़ा देती हैं।

इनसे दूर रहें:-

1 – अपना पानी अपने पास!

कई प्रकार के सूक्ष्‍मजीव पसीने, लार आदि के जरिए बोतल पर आ जाते हैं। ऐसे में उसे किसी से साझा करने पर वे अन्‍य व्‍यक्ति तक पहुंचकर संक्रमण को बढ़ावा देते हैं। बचाव के लिए अपनी बोतल अलग रखें और अन्‍य के साथ साझा करने से बचे।

2 – हाथों से पसीना न पोंछें!

सार्वजनिक जिम उपकरणों पर मौजूद कीटाणु त्‍वचा के लिए नुकसानदेह होते हैं। कसरत के बाद गंदे हाथों से चेहरे व शरीर का पसीना नहीं पौछना चाहिए। साफ तौलिए का इस्‍तेमाल उचित होगा।

3 – भीगे कपड़े तुरंत बदलें!

जिम के पसीने से तर कपड़ो को देर तक पहने रहना भी एक आम गलती हैं। इससे त्‍वचा में जलन व फंगल संक्रमण की आशंका होती है। साथ ही इससे शरीर की दुर्गंध भी बढ़ जाती है।

4 – हाथ-मुंह धोएं!

व्‍यायाम के बाद हाथ-मुंह न धोने और पसीने को चेहरे पर जमने देने से त्‍वचा के रोम छिद्र बंद होते है और मुहांसे, रैशेज व त्‍वचा में चलन जैसी समस्‍याओं की आशंका बढ़ती है। इसीलिए वर्जिश के बाद अच्‍दी तरह से हाथ-मुंह धोने की हिदायत दी जाती है।

5 – अपर पहनकर ही निकलें!

वर्कआउट के बाद खुले बदन बाहर न निकलें। शर्ट/टीशर्ट अवश्‍य पहने। एकदम से भिन्‍न तापमान सिरदर्द, बुखार व कई अन्‍य शारीरिक परेशानियों का खतरा बढ़ा देता


English Summery:- Kasrat, Workouts, Body Exercise Tips in Hindi for Man and Women’s, Girl and Boy, Things To Know Before You Start Body Exercise, Kasrat, Workouts in Hindi, 5 Mistakes Avoid In Gyms




Related...



Leave a Reply