इन तरीकों से करें कम वजन!

बदले हुए खानपान और दिनचर्या के कारण लोगों में मोटापे की समस्‍या बढ़ती ही जा रही है। कुछ बातों का ध्‍यान रखकर बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है।

धूप में बैठिए
एक अध्‍ययन के अनुसार धूप में बैठने से वजन कम होता है। धूप में बैठने का संबंध भूख कम करने से भी होता है। धूप में बैठेंगे तो पसीना आएगा, जिससे शरीर की चर्बी कम होगी।



कीजिए घर का काम
वजन कम करने में घर से जुड़े कामों में एक्टिव रहने पर भी फायदा मिलता है। खुद ही कुछ महीने के लिए घर की साफ-सफाई, झाडू, पोछा लगाना शुरू कर दीजिए। ये सभी एक तरह की एक्‍सरसाइज ही है। इससे शरीर की कैलोरी कम होती है। 15 मिनट झाडू लगाने से लगभग 25 कैलोरी कम होती है। घर के काम करने पर हड्डियां भी मजबूत होंगी, कमर, पीठ दर्द की समस्‍याओं से भी आपको राहत मिलेगी।

डाइट प्‍लान का ध्‍यान रखें।
वजन कम करने के लिए आपको वेट लॉस डाइट प्‍लान फॉलो करना चाहिए। जहां भी जाएं अपने साथ सूखे मेवे रखें, ताकि बाहर का कुछ भी खाने से बचे रहें। ताजा सब्जियां और फलों का सेवन करने से भी वजन काबू में रहता है, क्‍योंकि इनमें कैलोरी नहीं होती है।

मेडिटेशन करें।
खुद को शांत रखकर भी आप वजन कम कर सकते हैं। बात कर रहे हैं मेडिटेशन करने की। मेडिटेशन कोर्टिसोल हार्मोन का उत्‍पादन कम करता है, जिससे तनाव से आप बचे रहते हैं। तनाव में रहने से आप फैटी, मीठा, चटपटा अधिक खाते हैं, जिसकी वजह से वजन बढ़ता है।


Weight Loss Tips in Hindi, wajan kam karne ke tarike in hindi





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!