अलसी के बीज, पाउडर और तेल तीनों फायदेमंद!

Alsi Ke Beej Oil Powder Tel Ke Fayde Linseed Benefits in Hindi

अलसी में मौजूद पोषक तत्‍व और खूबियों को देखते हुए डब्‍ल्‍यूएचओ ने इसे सुपरफूड का दर्जा दिया है। अलसी के बीच में ओमेगा-3, फायबर, प्रोटीन, विटामिन-बी, मैग्‍नीशियम, आयरन, कॉपर, पोटैशियम की अच्‍छी मात्रा पाई जाती है। इसके साबुत बीज, पाउडर और तेल तीनों रूपों में लिया जा सकता है। जानते हैं इसके फायदे और इसे कैसे डाइट में शामिल किया जाए।

ऐसे खाएं:- इसे कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे रोस्‍ट करके सीधे खा सकते हैं या फिर अलसी के बीज का पाउडर आटे, दही, परांठे, सैंडविज, सलाद और अंकुरित दालों में डालकर खा सकते हैं। इसके तेल को सूप और सलाद में भी मिलाकर ले सकते हैं।

ये हैं फायदे:- डायबिटीज व वजन कंट्रोल – यह एक हाई फायबर फूड है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह का रेशा होता है और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। इस कारण इसे खाने के बाद पेट भरा होने का अहसास होता है और अतिरिक्‍त कैलोरी लेने से बचाता है। ऐसे में वजन और डायबिटीज नियंत्रित रहती है। इसके अलावा कोलेन डिटॉक्‍सीफिकेशन के लिए भी यह फायदेमंद है।

एलर्जी से बचाता है:- ऐसे लोग जिन्‍हें ग्‍लूटेन और सी-फूड जैसे मछली से एलर्जी है वे अलसी ले सकते हैं। क्‍योंकि यह ग्‍लूटेन-फ्री होने के साथ ओमेगा-3 का बेहतरील स्‍त्रोत है।

कोलेस्‍ट्रॉल घटाता है:- इसका रेशा वसा को कम करने में मदद करने के साथ कोलेस्‍ट्रॉल को अवशोषित नहीं होने देता।

कैंसर से लड़ता है:- इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स उम्र के बढ़ते प्रभाव को रोकने के साथ हार्मोन बैंलेंस और कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रखते हैं। इसमें उपस्थित लिगनिंस ब्रेस्‍ट, ओवेरियन, कोलेन और प्रोस्‍टेट कैंसर की रोकथम में मदद करता है।

आस्टियोपोरोसिस में राहत:- इसमे मौजूद पोषक तत्‍व महिलाओं में होने वाले पीरियड्स और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्‍या में भी मददगार है।

– इंदू टॉक, डायटीशियन, जयपुर


Alsi Ke Beej Oil Powder Tel Ke Fayde Linseed Benefits in Hindi, alsi ke tel ke fayde hindi me, Flaxseed Benefits in Hindi



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!