मोटापा कम करने के लिए पानी पीये!!

How To Lose Weight in Hindi Health Care Tips

आजकल मोटापा और पेट बढ़ने की समस्या आम हो गई है, पर आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

आईये आपको बताते है कुछ उपाय जिनके उपयोग से आप वजन कम कर सकते है!

  1. बादाम
    बादाम में विटामिन-ई, प्रोटीन व फाइबर बहुत होता है जिससे जल्दी भूख नहीं लगती व वजन नियंत्रित रहता है।
  2. मीठे से रहें दूर
    आप अगर मीठा खाने के शौकीन है तो मिठाइयां, मीठे पेय पदार्थ और तैलीय खाद्य पदार्थो से दूर रहे इन से मोटापा बढ़ाते हैं। इनके अधिक सेवन से शरीर पर अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है। ऐसे में इनसे दूरी बनाना ही बेहतर होगा।
  3. रोजाना नींबू पानी लें
    अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें। पेट पर जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने का यह कारगर उपाय है। रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर लेने से आपका मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है साथ ही आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। अगर आपको बीपी की शिकायत है तो नमक से परहेज करें।
  4. भरपूर सब्जियां खाएं
    अगर आप वजन कम करना चाहते है तो आहार में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फल व सब्जियां शामिल करें। सुबह-शाम एक कटोरी फल और सब्जियां खाने से आपका पेट भी भरा रहेगा साथ ही आपको भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन भी मिलेंगे।
  5. खूब पानी पिएं
    ज्यादा मात्रा में पानी पीना भी वजन कम करने के लिए कारगर उपाय है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।
  6. जब भोजन पकाएं
    भोजन बनाते समय ऐसे मसालों का उपयोग करें जो वजन कम करने में मदद करें। दालचीनी, अदरक और काली मिर्च का उपयोग भोजन पकाते समय जरूर करें। इन मसालों से इंसुलिन क्षमता बढ़ती है साथ ही रक्त में शर्करा की मात्रा कम होती है।
  7. ब्राउन राइस लें
    अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं तो सामान्य चावल की जगह पर ब्राउन राइस ले सकते हैं। ये वजन कम करने में सहायक हैं। इसके अलावा आहार में दलिया, ओट्स, ब्राउन ब्रेड व अंकुरित अनाज भी शामिल करें।
  8. लहसुन आजमाएं
    रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2-4 कलियां चबाकर ऊपर से नींबू पानी पीना भी फायदेमंद है। इससे वजन कम करने की प्रक्रिया दोगुनी हो जाएगी। साथ ही शरीर में रक्त का प्रवाह भी सही तरीके से होगा।

English Keywords: How To Lose Weight in Hindi, Weight Loss Tips, Motapa Kam Karne Ke Upay, Tarika, Gharelu Upay aur Gharelu Nuskhe in Hindi, Water Can Help You to Loss Weight Tips,



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!