जानें सात आदतें जो आपका वेट करें कम।

जिन व्‍यक्तियों का बॉडी मास इंडेक्‍स (बीएमआई) 25 से 29.9 के बीच होता है, वे लोग ओवर वेट की श्रेणी में आते हैं। यदि बॉडी मास इंडेक्‍स 30 से ज्‍यादा है तो ऐसे लोग मोटापे की श्रेणी में आते है। दरअसल मोटापा कई रोगों को आमंत्रित करता है, इससे डायबिटीज और हार्ट डिजीज की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

मोटापा आज एक ऐसी समस्‍या बन गई है। जो तेजी से बढ़ रही है। इसके पीछे कारण बस इतना सा है कि हमारी जीवन शैली पूरी तरह से बदल गई है। आज हम जिस लाइफस्‍टाल को फॉलो कर रहे हैं उसमें आरामतलबी बढ़ती ही जा रही है। इससे हम दिनभर में जो भी कैलोरी लेते हैं वह बर्न होने के बजाए बॉडी में स्‍टोर होती जा रही है। इस आदल से धीरे-धीरे मोटापा जैसी समस्‍या बढ़ रही है। यदि समय रहते हम अवेयर नहीं हुए तो मोटापा और उससे जुड़े कई तरह से रोगों की चपेट में आ जाएंगे। इसलिए यदि अपने रूटीन लाइफ में कुछ खास तरह की हेबिट्स को डेवलप कर लिया तो फिर मोटापा कोसों दूर रहेगा।

1 ➤ रोजाना करें फिजिकल एक्टिविटी!

मोटापा को कम करने के लिए नियमित शारीरिक कसरत करना भी जरूरी है क्‍योंकि कसरत में शरीर की अतिरिक्‍त चर्बी कम होती है। इसके लिए आप मॉनिंग वॉक पर जाएं यदि समय के अभाव में मॉनिंग वॉक पर जाना रोजाना संभव न हो तो अपने कामकाज के दौरान ज्‍यादा शारीरिक क्रियाकलाप करें। मोटापे से बचने के लिए कामकाजी लोगों को ऑफिस में लिफ्ट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसके बजाए सीढि़यों का प्रयोग करें। इस तरह की आदत को यदि रूटीन लाइफ में जोड़ लिया जाए तो मोटापे की समस्‍या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

2 ➤ खुद के साथ सख्‍ती न करें!

बॉडी की क्षमता के अनुसार ही डाइट और एक्‍सरसाइज प्‍लान बनाना चाहिए। मोटापा कम करने के चक्‍कर में आप खुद के साथ इतना भी सख्‍ती से पेश न आएं कि आप हार्ड एक्‍सरसाइज और डाइटिंग प्‍लान को फॉलो करना शुरू कर दें। यदि आप पूरी तरह से डायटिंग पर उतर जाएंगे तो बॉडी में आवश्‍यक पोषक तत्‍वों की कमी हो जाएगी। इतना ही नहीं कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। इसी तरह मोटापा कम करने के लिए हार्ड एक्‍सरसाइज को फॉलो किया तो मांसपेशियां क्षतिग्रस्‍त हो संकती है। इसलिए बॉडी पर जरूरत से ज्‍यादा लोड न डालें।

3 ➤ समय निकालें!

अपने आप से बात करने की एक आदत बनाएं। अपने आप से प्रश्‍न करें कि वेट को कम करने के बारे में आप कितने सजग हैं। खान-पान की अच्‍छी आदतों का अनुसरण करें। इसके अलावा मानसिक शांति के लिए अपनी हॉबीज को डवलव करें। कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ लोग तनाव या अवसाद में जरूरत से ज्‍यादा खाने लगते हैं। ऐसे में स्‍वयं की अवनी पंसदीदा रूचि के कामों में व्‍यस्‍त रखेंगे तो मानसिक परेशानियां हावी नहीं होगी।

4 ➤ फूड्स को कहें ना!

खानपान की आदतों में सुधार करने के लिए मन पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। जब पेट भरा हो और आपके सामने कोई पसंदीदा स्‍वादिष्ट चीज आए तो खुद पर कंट्रोल रखें और प्‍लेट को वापस करने की आदत बनाएं। यानी जब तक आपको भूख महसूस न हो, तो खाने से बचें। इससे मोटापा कंट्रोल होगा। दरअसल मोटे लोगों में ओवर र्इटिंग की आदत पतले लोगों की तुलना में ज्‍यादा घातक होती है। यदि पेट भरा हुआ है और आप फिर भी कुछ-न-कुछ खाते रहते हैं तो इससे बॉडी में बेड वसा का जमाव होता है, जो मोटापा को बढ़ाता है।

5 ➤ हेल्‍दी प्रोडक्‍ट्स!

जब भी आप स्‍टोर्स में जाएं तो यह आदत बना लें कि अनहेल्‍दी प्रोडक्‍ट्स को अपने बैग में नही रखना है। दरअसल जंक फूड्स, डिब्‍बाबंद पेय या प्रजिर्व किए हुए फूड्स में फैट और शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है, जो कि बॉडी में बेड कॉलेस्‍ट्राल बनाते हैं। इसलिए जब भी आप कोई खाद्य पदार्थ खरीदते हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि उसमें फैट की मात्रा बहुत कम हो। डेयरी प्रोडक्‍ट्स में सोया प्रोडक्‍ट्स को खरीदें, ये ज्‍यादा हेल्‍दी होते हैं।

6 ➤ रिकॉर्ड मेंटेन!

यदि आप हेल्‍थ को लेकर सजग होना चाहते हैं तो एक डायरी मेनटेन करें। इसमें आप जीवनशैली से जुड़ी सभी तरह की आदतों को नोट करें। इससे आपको यह पता चलेगा कि मोटापा कम करने की दिशा में आपने सही प्रयास किया या नहीं। रोजाना डाइट प्‍लान बनाएं। यदि किसी दिन आप ज्‍यादा कैलोरी लेते हैं तो यह भी नोट करें कि इस कैलोरी को बर्न करने के लिए आपने अतिरिक्‍त प्रयास किया या नहीं। इससे आप में हेल्‍दी हेबिट्स डवलप होंगी।

7 ➤ माइंडसेट जरूरी!

मानसिकता का हेल्‍थ पर बहुत प्रभाव पड़ता है। यदि हेल्‍थ को लेकर माइंडसेट स्‍ट्रॉन्‍ग नहीं है तो आप मोटापे पर काबू नहीं पा सकते हैं। दिन भर में कुछ भी खाने से पहले अपने दिमाग में इस बात का ध्‍यान रखें कि यह आपके लिए हेल्‍दी है या अनहेल्‍दी। यदि आपने ऐसी सोचने की आदत डाल ली है तो आप कोई भी ऐसा काम नहीं करेंगे जो मोटापा बढ़ाने में सहायक हो। इसके अलावा नेगटिविटी को भी अपने ऊपर हावी नहीं होने दें।

English Summery : Know Good 7 Habits For Weight Loss, Motapa Kam Karne Ke Liye 7 Aadatein Jo Aapka Wajan Kam Kare, Best Weight Loss At Home Tips in Hindi,




Related...



Leave a Reply